हाल के दिनों में करियर के अवसरों में बदलाव लाखों में सैलरी के लिए बेस्ट हैं ये करियर ऑप्शन

0
48
career-suggestion

Career Guidance: पिछले सालों  में इस पूरी दुनिया ने वैश्विक महामारी का प्रकोप झेला। दुनिया ने मजदूर वर्ग और कॉर्पोरेट उद्योग सहित लगभग सभी के जीवन में भारी बदलाव देखा है। बाजार में अपना वर्चस्व बचाने के लिए ज्यादातर कंपनियां ऑनलाइन मार्केट में उतरी और केबिन मीटिंग्स Zoom मीटिंग, G-Meet मीटिंग्स में बदल गईं। इसलिए कामकाजी जीवन शैली और मानक दोनों को बदल दिया गया। इसके प्रभाव से हाल के दिनों में करियर में बड़ा बदलाव देखा जा सकता है। इन नए कार्य मानकों और फ्रीलांसिंग वर्क फ्रॉम होम को भी बाजार में भारी वृद्धि मिलती है। वर्क फ्रॉम होम की मदद से अब कंपनियां विश्व स्तर पर कर्मचारियों को अधिक आसानी से चुन सकती हैं और वही उम्मीदवारों के लिए भी यह आसान हो गया है कि वे दुनिया भर में अपनी वांछित कंपनी चुन सकते हैं और अपने स्थान पर काम कर सकते हैं।

यह उम्मीदवार और कंपनी दोनों के लिए समय और लागत बचाता है। इसलिए अधिकांश कंपनियों ने व्यवसाय/कंपनियों के संचालन के लिए और कंपनी की नीति के संचालन और विज्ञापन के लिए ऑनलाइन स्विच किया। इसके लिए कंपनियों को सोशल मीडिया, डिजाइनिंग, कंटेंट क्रिएशन, इंजीनियरिंग, डेटा हैंडलिंग, साइबर सिक्योरिटी, वेब डेवलपमेंट और आईटी मैनेजमेंट में विशेषज्ञता रखने वाले नए वर्कफोर्स की जरूरत है। इसलिए रिक्रूटर्स ने अपने अभियान को हार्डकोर स्किल से सॉफ्ट स्किल में बदल दिया।

career-options

सोशल मीडिया मैनेजर, कॉपीराइटर, डेटा एनालिस्ट, वेब डेवलपर जैसे कई करियर विकल्पों में बड़ी संख्या में उम्मीदवार शामिल हुए हैं, फ्रीलांसिंग कम्युनिटी ने भी व्यापक वृद्धि देखी है क्योंकि कई बड़ी कंपनियों ने कर्मचारी के स्थान में कटौती की क्योंकि वे महामारी के कारण नुकसान में थे। 2018 में 48% कंपनी ने Freelancer को काम पर रखा और इस उद्योग को लॉकडाउन के बाद और यहां तक ​​​​कि महामारी के समय में भी बड़े अवसर मिलेंगे। The hindu लेख के अनुसार, भारत दुनिया में दूसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला फ्रीलांस मार्केट है। फ्रीलांसिंग एक तरह का काम है जिसे कोई भी अपने आराम से कर सकता है और अपनी परियोजनाओं के लिए भुगतान प्राप्त कर सकता है। तो अब कुछ उभरते करियर विकल्पों पर चर्चा करें–

Social Media Marketers: सोशल मीडिया मार्केटर्स (Social Media Marketers) सोशल मीडिया मार्केटर वह है जो वर्चुअल नेटवर्क पर एक ब्रांड के विज्ञापन, शिक्षित और स्थापित करने के लिए जिम्मेदार है। विभिन्न सोशल मीडिया रणनीतियों के माध्यम से, मार्केटर अपने दर्शकों को नई नीतियों, नए प्रस्तावों के बारे में सूचित कर सकते हैं या वे अपने उत्पाद (Products) ऑनलाइन लॉन्च कर सकते हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग एक गुण है, सोशल मीडिया विपणक भी बाजार में अत्यधिक मांग में हैं, यह करियर विकल्प दुनिया भर में हाल के दिनों में सबसे तेजी से बढ़ते करियर के अवसरों में से एक है।

Health Analyst: स्वास्थ्य विश्लेषक(Health Analyst) यह महामारी स्पष्ट रूप से दिखाती है कि एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा प्रणाली क्यों महत्वपूर्ण है। भारत में कोविड की दूसरी लहर के दौरान स्वास्थ्य देखभाल संसाधनों की कमी की वजह से हमें इतनी मौतें देखनी पड़ी। स्वास्थ्य विशेषज्ञों और नर्सों की कमी देश के लिए एक आपदा थी। इसलिए स्वास्थ्य विश्लेषक Average 10LPA के साथ इन डिमांड पेशे में है

Product Manger: उत्पाद प्रबंधक (Product Manger) स्टार्टअप्स के उदय के साथ और निवेश कंपनियां प्रोडक्टस को अत्यधिक लॉन्च कर रही हैं। ग्राहकों की मांगों और आवश्यकताओं के अनुसार, बड़ी भूमिकाओं में उत्पाद प्रबंधकों को काम पर रखने वाली कंपनियां भी इस उद्योग का वेतनमान अनुभवी पेशेवरों के लिए काफी अच्छा है, जो 17-26 एलपीए कमा रहे हैं, जबकि फ्रेशर्स को मार्केटिंग,इकोनामी और कम्युनिकेशन में अच्छी जानकारी के साथ  7-8LPA मिल सकता है। उत्पाद बाजार प्रोडक्ट मार्केटिंग में रोजगार के नए अवसर देखे जा रहे हैं।

Blockchain Developer: तो यह फील्ड भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब है। यह डेटा सुरक्षा, मुद्रा लेनदेन, कार्यक्रमों में पारदर्शिता, गति और सटीकता बढ़ाने की दिशा में भी काम करता है, बाजार की मांग इतनी अधिक है कि आपूर्ति ब्लॉकचेन डेवलपर्स की आवश्यकता को पूरा नहीं करती है क्योंकि यह सबसे अधिक मांग में से एक है।

Marketing Manager: मार्केटिंग मैनेजर, इन्वेस्टमेंट बैंकर, फुल-स्टैक सॉफ्टवेयर डेवलपर- बैकएंड और फ्रंटएंड, मैनेजमेंट कंसल्टिंग, मशीन लर्निंग एक्सपर्ट, डेटा एनालिस्ट, डेटा साइंटिस्ट, और बहुत  करियर विकल्प हैं। करियर परिवर्तन में बदलाव समय की मांग है और बेहतर अवसरों और विकास के लिए बाजार की प्रवृत्ति भी है। एक शोध के अनुसार, भारत में 82 फीसदी पेशेवर 2022 में नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं (सोर्स-इंडिया टीवी) यहां तक ​​कि Linkedin जैसे प्लेटफॉर्म ने इस करियर शिफ्ट ट्रेंड तक बेहतर पहुंच प्रदान करने के लिए नए नौकरी चाहने वालों के शोध शुरू किए हैं जिसमें वह तरह तरह के सर्वे कर रहे हैं जैसे भारत में नौकरी चाहने वालों को एक स्थिर नौकरी मिल रही है या वो एक नया कौशल सीखकर और उस पर स्विच करना चाह रहे हैं ।बाजार बहुत प्रतिस्पर्धी होने जा रहा है क्योंकि नौकरियों में तेजी से बदलाव और पेशेवर अनिश्चितता है, लेकिन मार्केट कंपटीशन के अलावा, लगभग 15 क्षेत्र हैं जहां फ्रीलांसिंग, कंटेंट राइटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ई-कॉमर्स, ह्यूमन रिसोर्स,PR, मार्केट सेल्स, बिजनेस डेवलपमेंट जैसे कई एक्टर्स में अच्छा स्कोप मौजूद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here