Draupadi Murmu – जानिए कौन है NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू

0
31
Draupadi Murmu

Draupadi Murmu  – जानिए कौन है एनडीए की राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू

ओडिशा के एक आदिवासी प्रमुख ने मंगलवार को अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए द्रौपदी मुर्मू को सत्तारूढ़ एनडीए के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया। भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया।इससे पहले विपक्ष ने पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित किया था। आपको बता दें की मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म होना है । इसी कड़ी में अगले राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होना है।

आइए जानते हैं राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के बारे में

ओडिशा के मयूरभंज जिले के मूल निवासी मुर्मू ने राज्य की राजनीति में जाने से पहले एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने मयूरभंज के रायरंगपुर से दो बार भाजपा के टिकट (2000 और 2009) पर विधायक के रूप में कार्य किया। पांच साल पहले, मुर्मू को पहली बार कैंडिडेट के रूप में देखा गया था पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन छोड़ रहे थे। उन्होंने 2000 में सत्ता संभालने वाली भाजपा-बीजद गठबंधन सरकार के दौरान वाणिज्य और परिवहन, फिर मत्स्य पालन और पशुपालन विभागों का कार्यभार संभाला।
वह 2009 में फिर जीतने में सफल रही थी। मुर्मू की जबरदस्त शुरुआत 2015 में झारखंड की पहली महिला राज्यपाल के रूप में हुआ थी।

ANI से बातचीत में द्रौपदी मुर्मू ने कहा, “मैं हैरान हूं। मुझे विश्वास नहीं हो रहा था। मैं शुक्रगुजार हूं, ज्यादा बोलना नहीं चाहती। संविधान में राष्ट्रपति के पास जो भी शक्तियाँ हैं, मैं उसी के अनुसार काम करूँगी।” उन्होंने कहा, “हमारा काम लोगों के पास जाना, इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्यों तक पहुंचना और उनका सहयोग लेना है। मैं सभी दलों और राज्यों से समर्थन का अनुरोध करूंगी।”

मुश्किलों से भरा रहा है द्रौपदी मुर्मू का जीवन
उन्होंने भुवनेश्वर के रामादेवी महिला कॉलेज से कला स्नातक की डिग्री प्राप्त की और फिर 1979 से 1983 तक ओडिशा सरकार में सिंचाई और बिजली विभाग में एक कनिष्ठ सहायक के रूप में काम किया। 1994 में, वह श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर, रायरंगपुर में एक शिक्षक के रूप में शामिल हुईं और 1997 तक संस्थान में अपनी सेवा जारी रखी। उन्होंने श्याम चरण मुर्मू से शादी की और उनके तीन बच्चे थे। मुर्मू को अपने निजी जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। उनके पति श्याम चरण मुर्मू का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। बाद में 2009 में उनके एक बेटे की मौत हो गई। ठीक तीन साल बाद 2012 में उनके दूसरे बेटे की सड़क हादसे में मौत हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here