Homeसियासतयोगी(Yogi) के राज तिलक में मौजूद रहे मोदी और शाह

योगी(Yogi) के राज तिलक में मौजूद रहे मोदी और शाह

आगरा न्यूज़ योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम में मुख्यमंत्री पद की दूसरी बार शपथ ली। शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहे।

शपथ समारोह 4 बजकर कर 20 मिनट पर शुरू हुआ सबसे पहले राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने योगी आदित्यनाथ को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई, उसके बाद केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इनके अलावा 18 कैबिनेट मंत्री, 14 स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री और 20 राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ली।

यूपी की सत्ता में ऐसा 37 साल के बाद हुआ है कि कोई मुख्यमंत्री अपना 5 साल के कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा मुख्यमंत्री पद संभालने जा रहा है। योगी सरकार के नए मंत्रिमंडल से कई पुराने चेहरों का पत्ता साफ कर दिया गया है वहीं कई नए चेहरों को मौका दिया गया है, पुराने चेहरों में पहली सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे डॉ. दिनेश शर्मा, मोहसिन रजा, मनोहर लाल मुन्नू कोरी, सुरेश कुमार पासी से लेकर बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा का पता साफ हो गया है वहीं नए चेहरों में असीम अरुण, सरिता भदौरिया, अरविंद शर्मा, संजय निषाद, आशीष पटेल, प्रमिला पांडेय, विजय लक्ष्मी गौतम, ए के शर्मा, अनूप वाल्मीकि, स्वतंत्र देव सिंह, ब्रजेश सिंह, राजेश्वर सिंह, जेपीएस राठौर और बेबीरानी मौर्य शामिल हैं।

इस बार योगी मंत्रिमंडल में 9% महिलाओं को जगह मिली है, उत्तराखंड की राज्यपाल रही बेबी रानी मौर्य को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है उसके साथ-साथ गुलाब देवी, प्रतिभा शुक्ला, विजय लक्ष्मी गौतम और रजनी तिवारी भी मंत्रिमंडल का हिस्सा है। योगी आदित्यनाथ अपने 52 मंत्रियों के साथ तैयार हैं अपनी सत्ता की दूसरी पारी के लिए, हालांकि 2017 के मुकाबले 2022 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की सीटें घटी है 2017 में बीजेपी ने अपने दम पर 312 सीटें हासिल की थी जबकि 2022 में बीजेपी ने 255 सीटों पर कब्जा किया है। वोट शेयर की बात करें तो वोट शेयर पिछले बार से ज्यादा है, वहीं विपक्ष की बात करें तो 2017 के मुकाबले समाजवादी पार्टी ने संतोषजनक प्रदर्शन किया है, सपा के खाते में 111 सीटें और 32.06 % वोट शेयर आया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular