OMG!! ताजनगरी के पठान कुरैशी(Pathan Qureshi) ने कबाड़ से बनाई बेहतरीन ई-बाइक

0
28
pathan-qureshi-agra-made-e-bike

Agra News:आपने ये तो सुना हे होगा कि “आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है” और एक बार फिर यह कहावत सच कर दिखाई  है ताजनगरी के पठान कुरैशी ने। हम सभी यह जानते हैं कि पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं ऐसे हालात में, पठान कुरैशी ने कबाड़ से एक इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है जो कि रॉकेट की तरह दिखती है। आगरा की सड़कों पर यह बाइक चर्चा का विषय बनी हुई है जिसको लेकर पठान कुरैशी भी सुर्खियों में बने हुए हैं।

पठान कुरैशी(Pathan Qureshi) पेशे से बाइक मैकेनिक हैं, जो लगभग 20 साल से सोनी बाइक प्वाइंट के नाम से बालूगंज में अपनी दुकान चलाते हैं। इस बाइक को बनाने में उन्हें डेढ़ महीने 40 हजार रुपये लगे। एक बार चार्ज करने पर यह बाइक 50 से 60 किलोमीटर तक आराम से चलती है। उन्होंने इस बाइक में दो बैटरी का इस्तेमाल किया है। साथ ही पूरी बाइक को कबाड़ के सामान से तैयार किया गया है। यह बाइक पूरी तरह से मेटल की बनी है।

पठान कुरैशी(Pathan Qureshi) बताते हैं कि वह इस बाइक का इस्तेमाल रोजमर्रा के कामों के लिए करते हैं जिससे उनकी अच्छी खासी बचत भी हो जाती है। उनका कहना है कि पेट्रोल के बढ़ते दाम से उनके मन में यह विचार आया कि क्यों न ऐसी बाइक बनाई जाए जिसमें पेट्रोल की जरूरत न हो, इसलिए उन्होंने इस ई-बाइक को तैयार किया है।

आपको बता दें की पठान कुरैशी(Pathan Qureshi) अभी तक दो ऐसी बाइक बना चुके हैं। उनका मानना है कि भविष्य में जरूरत पड़ने पर वह इसका पेटेंट भी कराएंगे। फिलहाल उन्होंने इस बाइक को अपने शौक के लिए बनाया है। अगर कोई ऑर्डर देखकर बाइक बनवाना चाहता है तो वह बाइक बना सकता है। यह बाइक बाजार में उपलब्ध ई-स्कूटी से काफी मजबूत है, क्योंकि इसके ज्यादातर हिस्से मेटल के बने हैं। कहा जा सकता है कि पठान कुरैशी ने एक बेहतरीन उदाहरण स्थापित किया हैं खासकर आगरा के युवाओं के लिए जो कि आगे बढ़कर ऐसे आविष्कार करें जिससे प्रकृति को भी नुकसान ना हो और आम आदमी की बचत भी हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here