पत्रकारिता और जनसंचार में आखिर कितना स्कोप(Patrakarita Me Rojgar Ke Avsar)

0
320
Journalist-agra-News

पत्रकारिता और जनसंचार एक ऐसा क्षेत्र है जो कई द्वार खोलता है। पिछले कुछ वर्षों में, हम JMC के क्षेत्र में विकास देख सकते हैं। अब युवा बेहतर करियर के अवसरों के लिए पाठ्यक्रम और क्षेत्र तलाश रहे हैं। वे सिर्फ S.T.EM में नहीं फंसे हैं। (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित)। इसके अलावा, पत्रकारिता और जनसंचार का पाठ्यक्रम संचार, PR, विज्ञापन, समाचार लेखन, रिपोर्टिंग, फिल्म निर्माण जैसी कई स्किल को बेहतर करने में मददगार है। यह एक संपूर्ण व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में रोजगार के अवसर(Patrakarita Me Rojgar Ke Avsar)

पत्रकारिता और जनसंचार में विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रम हैं जैसे बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, बैचलर इन मीडिया स्टडीज, बीए इन जर्नलिज्म, एमए इन जर्नलिज्म, मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन और अधिक डिप्लोमा जैसे मीडिया स्टडीज में डिप्लोमा , फिल्म निर्माण में डिप्लोमा, पत्रकारिता में डिप्लोमा, फोटो पत्रकारिता में डिप्लोमा, फैशन पत्रकारिता में डिप्लोमा आदि ।

पत्रकारिता और जनसंचार के मूल पाठ्यक्रम में मीडिया लेखन, संचार का परिचय, फोटोग्राफी, मीडिया कानून और नैतिकता, जनसंपर्क, न्यू मीडिया, विज्ञापन, विकास और संचार, प्रिंट पत्रकारिता, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिजाइन और ग्राफिक्स की मूल बातें, वीडियोग्राफी, वीडियो शामिल हैं। एडिटिंग, इवेंट मैनेजमेंट, मोबाइल जर्नलिज्म, फोटोशॉप, न्यूजपेपर डिजाइनिंग, न्यूज राइटिंग, कॉपी राइटिंग, ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म और बहुत कुछ।

अब बात करते हैं पत्रकारिता और जनसंचार में करियर के अवसरों की-

सामग्री लेखन– यह बाजार में बुनियादी निवेश के अच्छे रिटर्न के साथ एक सुपर-ट्रेंडिंग कौशल है। सामग्री लेखक हमेशा फ्रीलांसरों या संगठनात्मक कर्मचारियों के रूप में मांग में रहते हैं। कोविड महामारी में, अधिकांश संगठनों ने अपने व्यवसायों के अस्तित्व के लिए ऑनलाइन स्विच किया और सामग्री शैक्षिक और प्रचार प्रथाओं के लिए महत्वपूर्ण है। सामग्री लेखन में फ्रीलांसिंग एक अच्छा कदम हो सकता है क्योंकि लगभग 48% व्यवसाय 2018 में फ्रीलांसरों को काम पर रखना पसंद करते हैं। साथ ही, फ्रीलांसिंग विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला उद्योग है। इसलिए कंटेंट राइटिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

सोशल मीडिया मार्केटर्स– सोशल मीडिया मार्केटर वर्चुअल नेटवर्क पर एक ब्रांड के विज्ञापन, शिक्षित और स्थापित करने के लिए जिम्मेदार है। विभिन्न सोशल मीडिया रणनीतियों के माध्यम से, विपणक अपने दर्शकों को नई नीतियों, नए प्रस्तावों के बारे में सूचित कर सकते हैं या वे अपने उत्पाद को ऑनलाइन लॉन्च कर सकते हैं। सोशल मीडिया विपणक बाजार में अत्यधिक मांग में हैं, यह करियर विकल्प दुनिया भर में हाल के दिनों में सबसे तेजी से बढ़ते करियर के अवसरों में से एक है।

उत्पाद प्रबंधक– स्टार्टअप के उदय के साथ और निवेश कंपनियां उत्पादों को बेहद लॉन्च कर रही हैं और JMC के छात्र संचार के साथ उत्कृष्ट हैं, इसलिए ग्राहकों की मांगों और आवश्यकताओं के अनुसार, बड़ी भूमिकाओं में उत्पाद प्रबंधकों को काम पर रखने वाली कंपनियां भी अनुभवी पेशेवरों के लिए इस उद्योग का वेतनमान काफी अच्छा है। 17-26 LPA कमा रहे हैं जबकि फ्रेशर्स 7-8LPA प्राप्त कर सकते हैं विपणन, अर्थव्यवस्था, संचार में आवश्यक शिक्षा के साथ। उत्पाद बाजार अद्भुत नौकरी प्रवृत्ति बदलाव हाल के दिनों में देखा जा सकता है।

जनसंपर्क पेशेवर– PR दुनिया भर में एक सदाबहार करियर विकल्प है जो 2014 के बाद सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। पीआर दर्शकों तक पहुंचने और बाजार में ब्रांड जागरूकता पैदा करने का सबसे अच्छा तरीका है। जेएमसी के पाठ्यक्रमों को व्यक्तित्व और संचार को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, और ये सॉफ्ट स्किल्स जैसे बिजनेस कम्युनिकेशन कनेक्शन बनाने में मदद करते हैं और पीआर जॉब में मदद करते हैं।

फोटो जर्नलिस्ट – फोटोजर्नलिज्म में फैशन फोटो जर्नलिस्ट, मैगजीन फोटोजर्नलिस्ट, न्यूजपेपर फोटोग्राफर, कॉरपोरेट फोटोग्राफर जैसे विभिन्न क्षेत्र हैं। एक फोटो जर्नलिस्ट होने के नाते आपको रचनात्मक, स्थिर और उद्देश्यपूर्ण होना चाहिए। यह एक बहुत ही मज़ेदार काम है जिसमें अच्छी मात्रा में कड़ी मेहनत होती है। साथ ही, आपके पास कैमरे की सहायता से अपनी चिंता/मुद्दे को उठाने की शक्ति है।

न्यूज एंकर/रिपोर्टर्स– जेएमसी कोर्स में रिपोर्टिंग/एंकरिंग का एक अलग विषय होता है जो पत्रकारों की जिम्मेदारियों और नैतिकता को समझने में मदद करता है. जैसा कि प्रेस को लोकतंत्र  का चौथा स्तंभ माना जाता है, पत्रकार निष्पक्ष जानकारी / समाचार को आम जनता के सामने पेश करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में मार्केट फैम के साथ यह एक अत्यधिक भुगतान वाली नौकरी है।

समाचार लेखक/संपादक– ये लेखक/संपादक मीडिया के सभी रूपों का हिस्सा हैं चाहे वह प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिजिटल मीडिया, न्यू मीडिया, या यहां तक कि कॉर्पोरेट और मनोरंजन भी हो। यह एक तरह का डेस्क-जॉब है जिसमें पत्रकारिता की गरिमा को बनाए रखने की उच्च जिम्मेदारी होती है।

कम्युनिकेशन मैनेजर– एक अच्छा कम्युनिकेशन मैनेजर होने के लिए, मजबूत कॉपी राइटिंग स्किल्स, मल्टी-टास्किंग, मैनेजिंग और कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है. संचार प्रबंधक कार्य प्रदर्शन का विश्लेषण करता है, कार्यों को ट्रैक करता है और उनका प्रबंधन करता है। यह संकट प्रबंधन, आंतरिक संचार और मीडिया संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करता है।

  वैसे और भी करियर विकल्प हैं जैसे-

• रेडियो जॉकी

• डिजिटल मार्केटर

• कार्यक्रम प्रबंधक

• फिल्म निर्देशन

• कॉपीराइटर

• विज्ञापन

• मोबाइल पत्रकार

• अनुसंधान विश्लेषक

• मीडिया सलाहकार

• पटकथा लेखक / पटकथा लेखक

• खेल पत्रकार

• फैशन/जीवन शैली सलाहकार इत्यादि ।

कुछ खास बातें जो आपको Financial Self Care के लिए है जरूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here