ताजनगरी के दो जिगरी दोस्त ने खोली इको फ्रेंडली चाय की दुकान Eco friendly chai wala

0
24

सर्दियों में चाय की चुस्की का अलग ही मजा है अगर आप अपनी चाय की चुस्की का स्वाद और बढ़ाना चाहते हैं या यूं कह लो कि इको फ्रेंडली (Eco friendly chai wala) करना चाहते हैं तो आ जाइए भगवान टॉकीज चौराहा पर वहां आपको एनएच19 सर्विस रोड पर मिल जाएगी इको फ्रेंडली चायवाला की दुकान। अक्सर लोग कठिन हालात से हार मान कर बैठ जाते हैं पर इको फ्रेंडली चायवाला की शुरुआत करने वाले दो जिगरी दोस्तों, ओम झा (Om Jha)और आशीष(Ashish) अपने कठिन हालात को एक नए अवसर में बदल दिया। ना केवल खुद को रोजगार दिया बल्कि अपने साथ चार लोग रोजगार देकर उनकी जिंदगी बेहतर की। हम सभी जानते हैं कि कोरोना महामारी में लाखों लोगों ने अपनी नौकरी गंवानी पड़ी जिसमें से यह दोनों दोस्त भी एक थे।

नौकरी गंवाने के बाद दोनों दोस्त घर चले गए पर हिम्मत ने हार नहीं मानी थी। प्रधानमंत्री मोदी के प्लास्टिक मुक्त भारत के अपील के बाद दोनों दोस्तों को इको फ्रेंडली चाय का आईडी आया। उसके तुरंत बाद दोनों ने इस पर काम करना शुरू कर दिया। इको फ्रेंडली चाय वाला अपनी चाय विशेष तरह की सॉफ्टी के मने कप में पेश करते हैं जिसे आप खा भी सकते हैं। यह देखकर ग्राहक भी बहुत चक्कर हो जाते हैं। इसके साथ पर्यावरण को और सुरक्षित रखने के लिए और लोगों को प्लास्टिक से दूर रखने के लिए वह अपनी सारी डिश को मिट्टी के बर्तन में परोसते हैं। लोगों के बीच यह यूनीक आइडिया बहुत ही प्रसिद्ध हो रहा है और लोग भारी मात्रा में इको फ्रेंडली चायवाला के पास चाय पीने पहुंच रहे हैं।

ओम झा (Om Jha)और आशीष(Ashish) का कहना है कि प्लास्टिक हमारे देश की बहुत बड़ी समस्या है और लोग अक्सर हर चीज के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल करता है चाहे वह खाने की चीज हो या पहनने की, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है हम अक्सर प्लास्टिक यूज़ करके सड़कों पर फेंक देते हैं और निर्दोष जानवर इसे निगल जाते हैं जिनसे उनकी मृत्यु हो जाती है इसे पर्यावरण को भी बहुत नुकसान होता है यह हमारी तरफ से छोटी सी पहल है प्लास्टिक मुक्त भारत के लिए आशा करते हैं कि इसका परिणाम बहुत ही सकर्मक होगा। वाकई में यह दोनों दोस्त मिसाल के लायक है ना केवल वह खुद को रोजगार दे रहे हैं बाकी दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर रहे हैं साथ ही साथ प्रकृति का भी ध्यान रख रहे हैं इसे कहते हैं सही मायने में तरक्की।
अगर आप आगरा में रहते हैं या आगरा घूमने जाने वाले हैं तो एक बार जरूर जाइए इको फ्रेंडली चायवाला के पास और बनाइए अपनी चाय इको फ्रेंडली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here