योगी सरकार ने Monkeypox संक्रमण को लेकर किये दिशा-निर्देश जारी

0
10

आगरा न्यूज़ : देश को अभी कोरोना वायरस से छुटकारा भी नही मिला तो वही दूसरे वायरस Monkeypox की खबरे आने लगी है । कई देशों में Monkeypox के केसों को देखते हुए योगी सरकार ने इस संक्रमण को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश में भले ही इस संक्रमण को लेकर अभी कोई भी मरीज नहीं है, लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य विभाग बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह से अलर्ट है। जिसके तहत पीएचसी-सीएचसी के प्रभारियों को सतर्कता बरतते हुए मरीज मिलने पर तुरंत ही सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं।

जाने क्या होता है मंकी पॉक्स(What is Monkeypox Disease)

एसएन मेडिकल के मेडिसिन डिपार्टमेंट के डॉ बलबीर सिंह बताते हैं कि मंकीपॉक्स बंदरों के द्वारा फैलने वाला एक वायरस होता है। अक्सर बंदर के काटने से उनके सब संपर्क में आने से उनका मीट खाने से या फिर सेक्सुअल तरीके से संपर्क में आने से मंकीपॉक्स के वायरस फैलते हैं जिसमें इंसान के शरीर पर फफोले पड़ने लगते हैं बुखार आना बदन दर्द करने लगता है इस तरीके से यह बीमारी लगती है।

सावधानी बरते जाने के निर्देश जारी

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने विभिन्न देशों में मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए प्रदेश में सावधानी बरते जाने के निर्देश जारी किए हैं। उन्‍होंने आला अधिकारियों को मंकीपॉक्स के लक्षण, उपचार आदि के बारे में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आमजन को जागरूक करने के आदेश दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि संदिग्ध लक्षण वाले लोगों के रक्त आदि की जांच कराएं। भले ही अभी मंकी पॉक्स को लेकर कोई केस सामने नहीं आया हो, पर प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियों को शुरू कर दिया। स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में पूरी सतर्कता बरत रही है साथ ही विभाग की ओर से राजकीय मेडिकल कॉलेज में दस बेड का वार्ड भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here